इन देशों में पानी से भी सस्ता बिकता है पेट्रोल

0

आईएम रिसर्च: सभी जानते हैं कि पेट्रोल आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु है। आज शायद ही विज्ञान और प्रौधोगिकी का कोई ही क्षेत्र हो जिसमें इस्तेमाल होने वाली तकनीक में पेट्रोल का इस्तेमाल न किया जाता हो । बाइक से लेकर बसों और रेलगाड़ियों तथा विमानों के साथ कलकारखानों में भी इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है । हमारे भारत में जहाँ पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही है वही इस दुनिया में कुछ ऐसे भी देश है जहाँ आपको पेट्रोल पानी से भी सस्ता बिकता हुआ नजर आएगा तो आइये जानते हैं दुनिया के इन्ही अद्धभुत और अद्वितीय देशों के बारे में ।

कुवैत

अगर हम मिडिल ईस्ट में बसे देश कुवैत की बात करें तो यहाँ पानी भारत के स्टेशनों पर बिक रही पानी की बोतलों से भी सस्ता बिकता हुआ नजर आएगा । कुवैत में पेट्रोल की कीमत भारतीय कीमत से 5 गुना कम है और आप वहां 15 रूपये से भी कम कीमत में 1 ली पेट्रोल ले सकते है ।

सऊदी अरब

अगर हम अरब जजीरे में बेस सऊदी की बात करें तो आयल प्राइजिंग में इसका दूसरा नम्बर है आप सऊदी अरब में 16 रूपये प्रति लीटर से भी कम कीमत में तेल खरीद सकते है जो कि भारत के हिसाब से 4 गुना सस्ता है ।

तुर्कमेनिस्तान

सस्ते पेट्रोल सेलर की लिस्ट में तीसरा नाम कराकुम डेजर्ट में बेस देश तुर्कमेनिस्तान का नाम आता है जहां आप 19 रूपये से भी कम कीमत में पेट्रोल खरीद सकते है ।

अल्जीरिया

हमारी इस रिसर्च लिस्ट में चौथा नाम है अल्जीरिया का । पूर्वी अफ्रीका में बसे अल्जीरिया में भी तेल की कीमतें काफी कम है अगर आप अल्जीरिया जाते है तो यहाँ पर आपको पेट्रोल 20 रूपये प्रतिलीटर की दर से बिकता हुआ नजर आएगा जोकि भारतीय परिप्रेक्ष्य में काफी कम है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here