सऊदी अरब के द्वार बिना भेदभाव सभी मुसलमानों के लिए खुले हैं: गवर्नर मक्का

0

सऊदी अरब: मक्का के गवर्नर और सऊदी हज आयोग के प्रमुख शहज़ादा ख़ालिद अल फैसल ने रविवार को हज के सफलतापूर्वक संपन्न होने की घोषणा करते हुए कहा कि इस देश के द्वार सभी मुसलमानों के लिए खुले हैं, न हम ईरानियों को रोकते हैं और न किसी और देश के नागरिकों को ।

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए खालिद अल फैसल ने बताया कि मक्का में बीस लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दुनिया की ओर शांति और भाईचारे का हाथ बढ़ाया। उन्होंने स्पष्ट किया कि सेवाओं की आपूर्ति और दिए गये निर्देश के अनुसार इस वर्ष भी हज “सुविधापूर्वक” सम्पन्न हो गया ।

मक्का के गवर्नर ने जोर देकर कहा कि तीर्थयात्रा कोई पर्यटन नहीं बल्कि एक इबादत है। उन्होंने कहा कि पर्यटन तो मुक़द्दस स्थानों के बाहर होती है । मक्का के गवर्नर ने इस साल हज के सफल आयोजन के लिए शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज और युवराज मोहम्मद बिन सलमान को विशेष धन्यवाद दिया ।

पढ़ें – फर्रुखाबाद में दोहराया गोरखपुर कांड , ऑक्सीजन की कमी से 50 बच्चों की मौत

इससे पहले अल अरबिया को दिए गए विशेष साक्षात्कार में मक्का के गवर्नर ने बताया कि राज्य ने इस साल तीर्थयात्रियों रिकॉर्ड संख्या को बसों और ट्रेनों के माध्यम से जगहों तक पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि 20 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के हस्तांतरण की प्रक्रिया पहले की तुलना में कम समय में अमल में लाई गई।

शहज़ादा ख़ालिद अल फैसल ने बावर किया कि राज्य ने क्षेत्र में जारी संघर्ष और पतन से दूर रहते हुए बैतुल्लाह आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए सबसे अच्छी सेवाओ की आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित किया और हम उसमें पूरी तरह से सफल रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here