अब Almspay ऐप के जरिये अदा करें ज़कात, ऐसे करता है काम

0

मुख़बिर रिव्यु : हाल ही में भारतीय मुसलमानों को ध्यान में रखते हुए एक नया एप्लीकेशन almspay लांच हुआ है जिसकी मदद से आप आसानी से ऑनलाइन ज़कात अदा कर सकते हैं।

almspay का मकसद ज़कात अदा करते समय होने वाली कठिनाइयों और फ्राड को खत्म करना है ताकि उसे उसके हक़दार तक पहुंचाया जा सके।

“भारत में मुसलमानों की आबादी 14 प्रतिशत से अधिक है और उनमें अधिकतर संख्या गरीबों की है एनएसएस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 31% ग्रामीण मुसलमान गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं।

almspay के संस्थापक सैयद आसिफ के मुताबिक “देश में जकात को सिस्टमैटिक बनाना आवश्यक है। हाल ही में हुई रिसर्च से पता चला है कि सरकारी मदद के अलावा अगर ज़कात को सही तरह से लोगों तक पहुंचाया जाए तो मुसलमानों के जीवन स्तर में आमूलचूल बदलाव हो सकते हैं।

Almspay के को-फॉउंडर मोहम्मद ओवैस के मुताबिक भारत में हर साल लगभग 20,000 करोड़ रुपये की जकात अदा की जाती है। अगर इसे सही तरीके से लोगों तक पहुंचाया जाए तो भारत के मुसलमानों की गरीबी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

Almspay ने इसी कमी को दूर करते हुए डिजिटल माध्यम से डायरेक्ट संस्था और मदरसों को जकात पहुंचाने का काम किया है। इस साल करोना कि वजह से जकात का सिस्टम पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। लॉकडाउन के दौरान देखा गया जो लोग जकात देना चाहते थे, वे जकात जमा करने वाली संस्थाओं को ऑनलाइन तलाश कर रहे थे।

ऎसे में almspay एक नए ऑनलाइन ऑप्शन के रूप में उभरा जिसके माध्यम से आप आसानी से किसी मदरसे या संस्थान को जकात भेज सकते हैं। ये पूरी तरह से पारदर्शी है। जैसे आप दारुल उलूम देवबंद को जकात देना चाहते हैं तो उसकी पूरी बैंकिंग डिटेल आपको मिल जाएगी।

almspay के तकनीकी प्रमुख उमैर के मुताबिक इस एप के माध्यम से जकात लेने के लिए संस्थाओं या मदरसों को वेरिफिकेशन करवाना होता है। इसमें किसी भी तरह के हेरफेर की गुंजाइश नहीं। जकात देने के लिए आप किसी भी मदरसे का चुनाव करें और उसे मनचाही रकम दान कर दे।

पिछले तीन महीने में, लगभग 5000 लोगों ने जकात और सदक़ा दान करने के लिए almspay का प्रयोग किया है। ऐसे लगभग 40 से अधिक संस्थान हैं, जो almspay की कसौटी पर खरे उतरे हैं जिन्हें आप जकात का पैसा दान कर सकते हैं।

almspay धीरे-धीरे अन्य शहरों में भी अपनी शाखाओं का विस्तार कर रहा है। इस ऐप में क़ई और नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। इस एप्लीकेशन में अब आप जकात अदा करने के अलावा कुरान, मसनून दुआओं, तस्बीह, किब्ला को पता करने जैसी सुविधाओ का आनंद ले सकते हैं।

Almspay ऐप डाउनलोड करने के लिए इस लिंक का उपयोग करें

ऐप लिंक: https://rb.gy/szmjv7

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here