बीबीसी रेडियो लंदन पर पहली बार गूंजेगी अल्लाहु अकबर की सदाएं, होगी अज़ान और क़ुरआन की तिलावत

0

कोरोना वायरस के चलते पूरे विश्व भर में हालात अस्त व्यस्त हैं। सऊदी अरब सहित सभी मुल्क़ों में जहां कोरोना का असर है वहां पर मस्जिदों में अज़ान दी जा रही है और एक तय सीमा में लोग मस्जिदों में नमाज पढ़ रहे है ।

जहां स्पेन , जर्मनी ने पहली बार माइक से अज़ान देने के लिए सरकार ने पहल की तो वही भारत सहित कुछ देशों ने भी अपने संबोधन में कहा है कि वो रमज़ान के इस पवित्र महीने में ज्यादा से ज्यादा दुआ करे ताकि करोना से निजात मिल सके । ब्रिटेन में अब लोग पहली बार बीबीसी रेडियो पर आगामी जुमे की अजान और तिलावत-ए-क़ुरआन को सुन सकते हैं। ब्रिटेन के इमाम 14 स्थानीय जगहों से रेडियो पर हर हफ्ते 5:50 बजे इसको प्रसारित करेंगे। बीबीसी रेडियो पर कुरान की तिलावत हदीस को सुनाया जाएगा।

इन लाइव स्टेशनों में लीड्स, शेफील्ड, लंकाशायर, मैनचेस्टर, लीसेस्टर, वेस्ट मिडलैंड्स, स्टॉक, डर्बी, नॉटिंघम, कोवेंट्र और वारविकशायर, तीन काउंटियों, मरसीसैड, बर्कशायर अजानों को कवर करेंगे। बीबीसी लोकलरेडियो के प्रमुख क्रिस बनर्स ने कहा कि हमारे स्थानीय रेडियो सभी समाज को जोड़ने के लिए है। हमे उम्मीद है कि ये सप्ताह में होने वाला बयान मुसलमानों में एकता स्थापित करने में मदद करेगा।

Arab News@arabnews

Different imams lead the 5:50 a.m. broadcasts every week on 14 BBC local radio stations, reciting verses from the Qur’an or quotes from Prophet Muhammad, before delivering sermons and leading listeners in prayer. https://arab.news/z73du BBC broadcasts Muslim prayers on radio for the first timeLONDON: Muslims in the UK can now listen to Friday prayers broadcast on BBC radio for the first time. Different imams lead the 5:50 a.m. broadcasts every week on 14 BBC local radio stations, recitingarabnews.com94Twitter Ads info and privacy41 people are talking about this

रेडियो पर अज़ान और क़ुरआन एवं हदीस के प्रसारण का सिलसिला तब तक जारी रहेगा जब तक कि मुसलमान पूरी तरह अपनी मस्जिदों में शामिल नही हो जाते। गौरतलब हो कि कोरोना की वजह से हर देश में धार्मिक स्थलों पर जाने पर रोक लगा दी गयी है। याद रहे 23 मार्च से ब्रिटेन में सभी धार्मिक स्थल बन्द कर दिए गए थे।

विगत रविवार ब्रिटिश लोगो के लिए प्रसारित एक टीवी कार्यक्रम में क्वीन एलिजाबेथ ने कोविड 19 के प्रसार को रोकने के लिए सभी धर्मों के संयुक्त प्रयासों की प्रशंसा की। ब्रिटेन में देश मे कोरोना कि वजह से रमजान के महीने में लोगो से अपील की गई है कि वो अपने घरों में ही इबादत करें। सऊदी समेत हर देश मे ऐसा ही किया जा रहा है।

(अरब न्यूज़ से साभार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here