फेसबुक से हटेगा लाइक बटन, ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ ट्रायल

फेसबुक ने अपने प्रसिद्ध लाइक बटन फीचर को हटाने का फैसला किया है ताकि उपभोक्ताओं को मानसिक बीमारियों से बचाया जा सके

0

हाइलाइट

  • अन्य लोगों के पोस्ट पर “लाइक” की संख्या छिपाई जाएगी
  • हालांकि लोग खुद की पोस्ट के लाइक और शेयर देख पाएंगे।
  • हम नहीं चाहते कि फेसबुक एक प्रतियोगिता की तरह महसूस करें – फेसबुक

दुनिया की बहुचर्चित सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आने वाले समय में अपने फेसबुक लाइक बटन को पूरी तरह से हटा देगी। फेसबुक का कहना है कि हम इस प्लेटफार्म को सामाजिक संबंधों के लिए इस्तेमाल करते हैं हम नहीं चाहते कि इसे लाइक और शेयर के कंपटीशन में देखा जाए। काफी दिनों से देखा गया है कि फेसबुक इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग कम लाइक पानी की वजह से डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं शायद यही वजह है कि फेसबुक ने अपने लाइक बटन को हटाने का निर्णय लिया है।

फेसबुक फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है और इस संबंध में उसने बहुत से यूजरों के वीडियो व्यू और लाइक को हाइड कर दिया है। फेसबुक का कहना है कि जैसे ही हमें इसमें पूरी सफलता मिलती है हम इसे पूरी दुनिया में लांच कर देंगे और इस तरह से फेसबुक का लाइक बटन हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा।

फेसबुक लाइक बटन हटाने के क्या हैं कारण

फेसबुक की माने तो अब अगर आप कोई पोस्ट डालते हैं तो सिर्फ आपको ही अपने लाइक और वीडियो की संख्या दिखाई देगी, आपके फ्रेंड और किसी अन्य व्यक्ति को आपके लायक और शेयर के बारे में पता नहीं चलेगा।

फेसबुक का मानना है कि इससे लोगों को तनाव और अनिद्रा जैसी बीमारियों से निजात मिलेगी क्योंकि हाल ही में हुए सर्वे के मुताबिक फेसबुक चलाने वाले ज्यादातर लोग कम लाइक पाने की वजह से तनाव में रहते हैं जिसकी वजह से फेसबुक पर सवालिया निशान खड़े हो रहे थे और कुछ देशों ने इस पर प्रतिबंध लगाने के लिए मांग कर दी थी।

देखना यह है कि फेसबुक के लाइक बटन को हटाने के बाद लोगों के लिए फेसबुक चलाने का अनुभव कैसा रहेगा। आपको क्या लगता है क्या फेसबुक लाइक बटन को हटाने का निर्णय सही है? हमें कमेंट में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here