ऐसा करते ही वापस आ जाएंगे डिलीट हुए फोटो

0
how to recover photo on smartphone

मुखबिर न्यूज़: पुराने फ़ोटो और वीडियो हमारी जिंदगी की सबसे खूबसूरत यादें होती हैं लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से हमारे फोटो और वीडियो डिलीट हो जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ तरीकों का प्रयोग कर आप डिलीट हुई फाइलों को पुनः वापस पा सकते हैं।

अगर आप अपने डिलीट हुए डाटा फोटो इत्यादि को वापस पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर में रिकूआ (Recua) एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा। रीकूआ एक डाटा रिकवरी ऐप है जो आपकी डिलीट हुई फाइलों को पुनः वापस लाने में मदद करता है।

रिकूआ को इंस्टॉल करने के बाद आपको अपना मोबाइल कम्प्यूटर से कनेक्ट करना होगा और फिर यह आपकी मेमोरी को स्कैन करेगा। इस प्रक्रिया के बाद आपके लैपटॉप स्क्रीन पर वो सभी फोटो और वीडियो नजर आने लगेंगी जिन्हें आप गलती स डिलीट कर चुके हैं। अगर आप उन्हें वापस पाना चाहते हैं तो दिए गए रिकवर के बटन पर क्लिक कर उन्हें अपने लैपटॉप में सेव कर सकेंगे।

डिलीट फोटो वापस लाने का दूसरा तरीका

अगर फोटो को वापस लाने में रिकूवा एप्लीकेशन नाकाम रहता है तो इसके लिए आप Recover it एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं इस एप्लीकेशन में आपको ऐसे तमाम ऑप्शन मिल जाएंगे जिनका प्रयोग कर आप अपने डिलीट हुए फोटो को वापस आ सकते हैं

इस एप्लीकेशन को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के बाद आपको अपना मोबाइल यह मेमोरी कार्ड लैपटॉप से कनेक्ट करना होगा जिसके पश्चात Recover it एप्लीकेशन में जाकर आपको मेमोरी कार्ड को सेलेक्ट करना होगा, अब आपको एक स्टार्ट का बटन दिखाई देगा जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगें आपकी मेमोरी स्कैन होने लगेगी थोड़ी देर बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर वह सभी फाइलें मौजूद होंगी जिन्हें आपने कभी डिलीट कर दिया था। अब इसमें से आप अपनी डिलीट हुई या अपनी पसंद की सभी फोटो को रिकवर कर सकते हैं।

क्या आप से गलती से कभी कोई फोटो डिलीट हुई है? अगर हां तो नीचे दिए गए लाइक और फॉलो के बटन को जरूर दबाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here