जानिए भविष्य में दुनिया कैसी होगी ?

प्रोफेसर जमील चौधरी

0
भविष्य
विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत तेजी से परिवर्तन हो रहा है। अगर अब 100 साल पहले की दुनिया से आज का मुकाबला करें तो हर क्षेत्र में नये जीवन का अहसास होगा। ऐसे ही आज से 100 साल बाद दुनिया में अविश्वसनीय और दिमागों को घर कर देने वाले और तरीके वजूद पा चुके होंगे  यह भी कहा जा सकता है कि एक दशक के अंदर ही प्रौद्योगिकी कहीं से कहीं पहुंच जाती है। ब्रह्मांड के छिपे रहस्य बड़ी तेजी के साथ सामने आते जा रहे है |

स्टीफन हॉकिंग भी अपने अध्ययन और निरीक्षण के आधार पर ब्रह्मांड के बारे में बहुत सी नई बातें बताते रहते हैं। The Grand Design जो उनकी प्रकाशित होने वाली नवीनतम पुस्तक है, भी नए नए खुलासों पर आधारित है । स्टीफन हॉकिंग तो अब ये भी संकेत दे रहे  है कि हमारे ग्रह का माहौल अब इंसानों के रहने के लिए उपयुक्त नहीं रहा। इसलिए मनुष्य को कोई नया निवास खोजन लेना चाहिए। अमेरिका के सैद्धांतिक भौतिकी विशेषज्ञ डॉक्टर मेची काको भी भविष्य में होने वाली प्रौद्योगिकी के विकास के बारे भविष्य वाणियां करते रहते हैं और उनकी अब तक कई बातें सही भी साबित हुई हैं। उनकी किताबें अमेरिका सबसे अधिक बिकने वाली गिनी जाती हैं। पुस्तकों के अलावा उनके अनगिनत साक्षात्कार, सिनेमा और रेडियो कार्यक्रम हैं। नेट पर उनके Blogs भी प्रकाशित होते रहते हैं। BBC, Discovery और History चैनल पर उनकी भविष्य के बारे भविश्व गोईों के आजकल बड़े चर्चे हैं।

इंटरनेट और उसकी डिवाइसेज में तेजी से परिवर्तन अब हमारे सामने आ रही हैं। जो कुछ बाजार में आ चुका है वह तो  अतीत का हिस्सा है। चश्में में इंटरनेट की बातें हम पढ़ते रहते हैं। ऐसे चश्में अभी आना शुरू भी हो चुके हैं, लेकिन अब जो कुछ नया आने वाला है वह Contact Lense हैं जो आपके Eyeball में लगे होंगे और इंटरनेट इसी के अंदर होगा। और आप आंख झपकते Online हो जायेंगे । जो व्यक्ति आपको मिलने आएगा आप उसके व्यक्तित्व के बारे तुरंत जान लेंगे। मिलने वाला अगर आपकी  भाषा के अलावा कोई और भाषा बोल रहा होगा तो या तो इस भाषा अनुवाद तत्काल हो रहा होगा। या आप खुद भी उसी भाषा में आसानी से बातचीत कर रहे होंगे। जो कुछ भविष्य में होगा वह आज हमें असंभव ही महसूस होगा। लेकिन डॉक्टर मेची काको के अनुसार भविष्य में बहुत कुछ होने जा रहा है। डाक्टर साहब अगले 30 साल के लिए बहुत कुछ अपने साक्षात्कार में बताते रहते हैं। इंटरनेट वाले कन्टीक लेंसेज पहले छात्र खरीदेंगे क्योंकि इनमें उन्हें सवालों के जवाब बहुत जल्द मिल सकेंगे। अमेरिकी सैनिकों के पास ऐसे Lenses हैं जिन्हें अगर वह अपने हेलमेट पर ला लें तो सामने पूरे युद्धक्षेत्र बहुत दूर तक स्पष्ट नज़र आता है। लेकिन इस दूरबीन से अलग बात होगी।

डॉक्टर काको के अनुसार नैनो टेक्नोलॉजी के विकास से और भी बहुत कुछ संभव हो रहा है। कई चीजों में ऐसे कंप्यूटर होंगे जो उपयोग के बाद वातावरण में ही गायब हो जाएंगे। आंखों पर लगी हुई लेंस कंप्यूटर से अपना 2 घंटे काम और फिर कंप्यूटर फ़िज़ाओं ही गायब कर दें। फिर समय जरूरत वह फिर आपकी सेवा में फिर हाजिर हो जाएगा। डाक्टर साहब यह भी बताते हैं कि भविष्य में दिमाग को कृत्रिम बुद्धि मिल सकेगी। कंप्यूटर चिप दिमाग के पास ही पेस्ट कर दी जाएगी और व्यक्ति को बहुत आसानी से अनगिनत जानकारी मिलती चली जाएँगी।

ऐसे Processes पर काम हो रहा है कि आप अतीत के किसी व्यक्ति से बात कर सकेंगे। कंप्यूटर चिप अगर मरीज के दिमाग में लगा जाएगी तो कई रोगों के बारे जानकारी प्राप्त हो जाएँगी । मरीज बीमारी वाले हिस्सेतब्दील कर दिए जाएंगे। और रोगी पूरी तौर पर स्वस्थ हो जाएगा। इस तरह बीमारी इंसानी शरीर पर दोबारा हमला न कर सकेगी ।
Google वालों ने एक अलग कंपनी  स्थापित कर दी है। इसमें मानव शरीर के विभिन्न भागों और सिस्टम विशेषज्ञों को भारी कीमत पर रखा गया है। कोशिश यह की जा रही है कि आदमी एक लंबे समय तक जवान रहे लंबी उम्र पाए और स्वस्थ भी रहे। इस काम के लिए Informative Technology को काम में लिया जाएगा। आखिर आदमी 200 साल तक समृद्ध जीवन क्यों न गुजारे ? गूगल के तहत बनने वाली Calico कंपनी के जिम्मे यही लंबे जीवन का काम है। अगर अतीत में इन्सान सदियों जीवित रहता था तो यह अभी भी संभव हो सकेगा। बुढ़ापे की एक वजह Oxidation प्रक्रिया है। इसमें गतिशील ऑक्सीजन हमारे DNA और प्रोटीन प्रभावित होती है। इस चीज पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है। दूसरा तत्व जो मनुष्य जीवन को प्रभावित करता है वह भोजन प्रकृति और मात्रा है। यह अनुभव बड़े पैमाने पर हो रहे हैं कि कम आहार लंबे उमर का कारण बनती है। विशेषज्ञों ने यही निष्कर्ष निकाला है कि लाल मांस के बजाय सब्जियों और फल खाने से व्यक्ति की उम्र में वृद्धि की जा सकती है। कम आहार देकर चूहों की उम्र बढ़ाने के सफल अनुभव चुके हैं। ऐसी चिप बन रही है कि व्यक्ति उसे पानी से नगल जाएगा और सभी आंतरिक समस्याओं का पता चल जाएगा। इंसानी याददाश्त को चिप पर सहेजकर उसे वक्त जरूरत कुछ सेकंड के लिए Recall किया जा सकेगा |

भविष्य में त्वचा, रक्त, हृदय नसों , जिगर और अग्न्याशय कृत्रिम रूप से बहुत ही सस्ते बनाए जा रहे होंगे। और यह भाग प्राकृतिक पुर्जों से भी अधिक अच्छा प्रदर्शन दिखाएंगे। रोगियों में जब कंप्यूटर चिप लगा होगा तो वह ईमेल पढ़ सकेंगे और वीडियो गेम खेल सकेंगे। डॉक्टर काको कहते हैं कि भविष्य में मनुष्य बहुत ही संवेदनशील रोबोट का प्रयोग करेंगे। उन्हें आप किसी भी जगह भेज सकेंगे और उनसे आपका संबंध कायम रहेगा। चांद पर भी हर इंसान रोबोट रवाना कर सकेगा। कंप्यूटर की गति हर अठारह महीने बाद दोगुनी रही है। भविष्य में इस अविश्वसनीय हद तक बढ़ चुकी होगी। अपने बर्थ डे कार्ड चिप लगी होगी जो Happy Birth Day का गाया जाएगा।

लाल ग्रह के बारे यह सूचना कुछ समय पहले प्राप्त हुई है कि वहाँ तरल पानी मौजूद है। अब व्यक्ति वहाँ जाने की तैयारी कर रहा है। पहले बंदर भेज कर नतायज प्राप्त किए जाएंगे। इसके बाद मानव उड़ानें शुरू हो जाएंगी। अब तक सूचना के अनुसार मंगल पर इंसान आसानी से आबाद हो सकेगा। हमारे ग्रहकी 7। अरब 25 करोड़ आबादी को देखते हुए यह काम अब वैसे भी आवश्यक हो गया था। आगामी 30 ता 40 साल में व्यक्ति पूरी तरह से अलग परिस्थितियों में रह रहा होगा। डॉक्टर मेची काको यह भी भविष्यवाणी कर रहे हैं कि व्यक्ति को भविष्य में बिजली की जरूरत नहीं रहेगी। इसके कई विकल्प आ चुके होंगे। जैसे अब से 100 साल पहले व्यक्ति विभिन्न परिस्थितियों में रहता था। आगामी 100 साल में व्यक्ति अनगिनत सुविधाओं के साथ जीवन बिता रहाहोगा। लेकिन नजर to यह आता है कि ये सब नई तकनीक और तरीके पश्चिम आएंगे। सवाल तो ये भी है कि क्यामुसलमान देश भी इस क्षेत्र में कोई कीर्तिमान रच पाएंगे ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here