योगी के आदेश पर मोहसिन रजा ने कराया शादी रजिस्ट्रेशन

0
विवाह पंजीकरण

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में सभी धर्मों के लिए विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया अनिवार्य किए जाने के बाद आज यूपी कैबिनेट मंत्री मोहसिन रज़ा ने अपनी विवाह का पंजीकरण करवा लिया। माना जा रहा है कि इसके लिए मोहसिन पर योगी सरकार का खासा दबाव था ।

यूजी कैबिनेट मंत्री मोहसीन रजा ने अपनी विवाह पंजीकरण के लिए कल आवेदन किया क्योंकि यूपी सरकार ने सभी धर्मों के लिए विवाह पंजीकरण को अनिवार्य कर दिया है । मोहसिन ने कल अपनी पत्नी फौजिया सरवर फातिमा के साथ, अपर सिटी मजिस्ट्रेट ट्रांस गोमती को अपना विवाह पंजीकरण सौंप दिया।

सरकार के प्रवक्ता सुधाताथ नाथ सिंह ने कहा कि कई मुस्लिम संगठनों ने इसे अनिवार्य रूप से विरोध किया था, लेकिन योगी सरकार ने इसे खारिज कर दिया। याद रहे कि योगी सरकार द्वारा इस फैसले पर अमल करने वाले मोहसिन रजा पहले मुसलमान है ।

पढ़ें _ यूनिवर्सिटी पाठ्यक्रम में शामिल हुए सावरकर और गोलवरकर

मुस्लिम संगठनों ने योगी के इस फैसले पर अपनी आपत्ति जताई थी उनका मानना था कि इस्लाम में पहले से ही विवाह पंजीकरण की सुविधा मौजूद है ।
मुस्लिम संगठनों मांग थी कि शादी के अनुबंध में विवाहित जोड़े की कोई तस्वीर नहीं होनी चाहिए। जबकि योगी सरकार ने ये तर्क देते हुए उनकी मांग को अस्वीकार कर दिया की पासपोर्ट और आधार कार्ड पर चित्र हो सकते हैं तो विवाह पंजीकरण फार्म पर क्यों नहीं ।
योगी सरकार के मुताबिक उत्तर प्रदेश में, विवाह पंजीकरण केवल 10 रुपये में होगा और जो भी शादी के लिए पंजीकरण नहीं कराता है, उसे सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here