जनिए क्या होता है वायरस , कहाँ मिलेगा आपको मोबाइल में

0

मुख़बिर न्यूज़: अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी ना कभी वायरस के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं यह क्या होता है और आप इसे मोबाइल से कैसे बाहर निकाल सकते हैं।

क्या होता है वायरस

दरअसल वायरस एक खास प्रकार का कोड होता है जो आपके कंप्यूटर में मोबाइल में दाखिल होने के बाद दूसरे कंप्यूटर या मोबाइल में आपकी गुप्त सूचनाएं भेजता है तथा आपके मोबाइल में विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न करता है जिससे आपके मोबाइल की स्पीड स्लो हो जाती है।

जानिए एप्पल के आधे सेब का सच

वायरस खुद ब खुद पैदा नहीं होते बल्कि इन्हें हैकरों के जरिए खास तरीके से डिजाइन किया जाता है ताकि वह आपकी गुप्त सूचनाएं प्राप्त कर उनका इस्तेमाल अन्य चीजों में कर सकें। वायरस की सबसे बड़ी बात तो यह है कि आप बगैर एंटीवायरस की मदद से इसे अपने मोबाइल अथवा कम्प्यूटर में तलाश नहीं सकते क्योंकि यह फाइलों के बीच में छुपकर सारे क्रिया-कलाप करता है और आपकी सूचनाएं दूर बैठे एक अनजान व्यक्ति को भेजता रहता है जिसकी आप को भनक भी नहीं लगती।

कैसे बचें

वायरस से बचने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि अपने मोबाइल में उन्हीं सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो क्योंकि गूगल अपने स्टोर पर मौजूद हर एक एप्लीकेशन को स्कैन करता है फिर उन्हें यूजर के लिए उपलब्ध कराता है।

हो सके तो सिक्योरिटी चेक के लिए किसी अच्छे एंटीवायरस का इस्तेमाल करें और ऐसे एप्लीकेशन से बचें जो आपसे अधिक परमिशन मांगते हो। वायरस अटैक से बचने के लिए आवश्यक है कि आप एप्लीकेशन को लगातार अपडेट करते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here