मोटा होने का तरीका, 1 महीने में बिल्कुल फिट



ज़ेडेक्स न्यूज़: स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है लेकिन कई बार हमारा शरीर प्रयुक्त भोजन ना पाने की वजह से दुबलेपन का शिकार रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर वजन के साथ ही अपने शारीरिक सौंदर्य को बढ़ा सकते हैं।





Weight gain tips in hindi






पौष्टिक व संतुलित आहार






वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए आवश्यक है कि आप अपने खाने में संतुलित और पौष्टिक आहार को शामिल करें। बेहतर है कि आप सुबह नाश्ते में अंकुरित चीजें जैसे चने मूंग या सोयाबीन इत्यादि का सेवन करें। इन सभी में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है जो आपके शरीर के विकास के लिए काफी है।





हरी सब्जियों का सेवन भी आपके वजन में इजाफा कर सकता है। इसके अलावा आप जितना अधिक सलाद  इत्यादि का सेवन करेंगे उतना अधिक ही शरीर स्वस्थ होगा, लेकिन ध्यान रखें कि खीरे का सेवन ना करें।





दूध का प्रयोग






दूध के प्रयोग से ना सिर्फ आपका वजन बढ़ता है बल्कि यह आपके मोटापे को संतुलित रखने में भी मदद देता है। अगर आप अपना मोटापा बढ़ाना चाहते हैं तो दूध का सेवन करना ना भूले। दूध में विभिन्न तरह के विटामिन प्रोटीन कैल्शियम और आयरन होते हैं जो हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं।



कार्बोहाईड्रेट एवं वसा का सेवन






कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को ऊर्जावान रखने में मदद देता है। जब आप अधिक कार्बोहाइड्रेट का प्रयोग करते हैं तो हमारे शरीर की ऊर्जा चर्बी में परिवर्तित होने लगती है जिससे आपका वजन बढ़ता है इसलिए जितना हो सके उतना कार्बोहाइड्रेट इस्तेमाल करें। इसके लिए आप चावल ब्रेड गेहूं और आलू आदि से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं।





यहां पर यह ध्यान रखने योग्य बात है कि अगर आप इन सब चीजों का अधिक सेवन करते हैं तो दौड़-धूप या जिम जरूर करें क्योंकि अत्यधिक चर्बी या कार्बोहाइड्रेट के जमा होने से आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो सकती है, यहां तक की हार्ट अटैक भी पड़ सकता है।



किशमिश से बढ़ाएं मोटापा






वजन बढ़ाने में किशमिश काफी कारगर साबित होती है। अगर आप प्रतिदिन 15 से 20 दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट उनका सेवन करते हैं तो इससे आपको एक नई तरह की ऊर्जा प्राप्त होती है, जो कि आपके वजन को बढ़ाने में कारगर साबित होती है। इस प्रक्रिया को और प्रभावी बनाने के लिए आप किसमिस के साथ बादाम का भी सेवन कर सकते हैं अगर बादाम महंगा पड़े तो छुहारा उपयुक्त रहेगा।





खजूर






वर्तमान में खजूर दुनिया की ऐसी चीज है जो वजन बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में काफी कारगर साबित होती है। अगर आप प्रतिदिन 4 से 6 खजूरों और एक गिलास दूध का सेवन हैं तो आप कुछ ही महीनों में आपको अपने शरीर में व्यापक बदलाव देखने को मिल सकता है। खजूर दिल के लिए भी बड़ा फायदेमंद है अगर आप प्रतिदिन खजूर का सेवन करते हैं तो आपको दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।





केला






शरीर का वजन बढ़ाने और उसे बेहतरीन रूप देने के लिए केले का प्रयोग लाभदायक साबित हो सकता है। अगर आप प्रतिदिन पांच से छह किले का सेवन करते हैं तो आप 1 महीने के अंदर ही अपने शरीर को हष्ट पुष्ट बना सकते हैं। केले में कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को स्फूर्ति प्रदान करते हैं तथा हमारा शरीर हमेशा ऊर्जावान रहता है।





अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो उपर्युक्त बताए गए तरीकों में से कम से कम 5 तरीकों का प्रतिदिन प्रयोग करें। हम गारंटी देते हैं कि आने वाले 1 महीने में ही आपको आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिलेंगे।


Previous Post Next Post