जानिए क्या है पेशाब में खून आने का कारण



ज़ेडेक्स न्यूज: सोचिए आप पेशाब करने गए और पेशाब की जगह खून निकलने लगे तो आप पर क्या बीतेगी। निसंदेह आपके लिए यह एक भयावह स्थिति होगी। पेशाब के दौरान खून का आना कई बड़ी बीमारियों का संकेत होता है। 






जानिए क्या है पेशाब में खून आने का कारण







आमतौर पर डॉक्टर इसे हेमाटूरिया की बीमारी करार देते हैं।


अगर आप समय रहते इस पर ध्यान दें तो आप तमाम तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। पेशाब के रास्ते से खून आने की वजह तौर पर यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन होता है यानी आपके मूत्र मार्ग पर बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं। कई बार यह इन्फेक्शन किडनी तक पहुंच जाता है जिसकी वजह से कमर और पीठ में दर्द होने लगता है।



हो सकती है पथरी






अगर आपका खून अधिक गाढ़ा है और उसमें तरलता कम है तो मुमकिन है कि आप पथरी की बीमारी का शिकार हो जाएं। कई बार पेशाब की नली में अपशिष्ट पदार्थ जमा हो जाते हैं जो बाद में पथरी का रूप ले लेते कई बार पथरी टूटकर मूत्राशय नली में रह जाती है इसकी वजह से जख्म हो जाते हैं और खून निकलने लगता है।





पथरी होने की वजह से दिखाई देने वाले प्रारंभिक लक्षण निम्न है :








  • पेशाब के दौरान खून का आना

  • कमर के निचले हिस्से में दर्द होते रहना

  • उल्टी महसूस होना

  • पेशाब का बदबूदार होना

  • प्रोस्टेट ग्रंथि का मर जाना

  • पेट में लगातार दर्द होते रहना

  • किडनी यानी गुर्दे की चोट








हमारे गुर्दे के अंदर कई छोटी-छोटी संरचनाएं होती है लेकिन कई बार कुछ कारणों से जाने अनजाने में हमारे गुर्दों को चोट लग जाती है जिसकी वजह से इनके अंदर की कुछ संरचनाएं टूट जाती है। किडनी के क्षतिग्रस्त होने की वजह से उनमें मौजूद अपशिष्ट पदार्थ बाहर नहीं निकल पाता है और इससे खून रिसता रहता है और यही खून मूत्र मार्ग से निकलता है।





अगर आप की किडनी में जख्म हैं तो आपकी किडनी फेल हो सकती है, यहां तक कि एक अवस्था के बाद आपको देखना और सुनना बंद हो सकता है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपना इलाज कराना ना भूलें।



खतरनाक दवाएं






कई बार लोग अपने खून को पतला करने के लिए कुछ दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। इन दवाओं में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी किडनी पर असर डालते हैं जिसकी वजह से पेशाब का रंग लाल हो जाता है


Previous Post Next Post