कैंसर रोग और उसके कारण, जानिए क्या होता है कैंसर ?



ज़ेडेक्स न्यूज़: कैंसर को एक प्राण घातक बीमारी के रूप में देखा जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के विभिन्न हिस्सों की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगती है। शरीर एक हिस्से से दूसरे हिस्से में रणनीतिक तरीके से फैलता है। शरीर के किसी एक हिस्से में होने वाले कैंसर को प्राइमरी कैंसर या टयूमर कहते हैं जिसके बाद शरीर के दूसरे हिस्से में होने वाला कैंसर सेकेंडरी कैंसर कहलाता है।









मैटास्टेटिक यानी सेकेंडरी कैंसर क्या है?






कैंसर की दूसरी अवस्था होती है जिसमें कोशिकाएं की कोशिकाएं ठोस हो जाती है जानी यह विकराल ट्यूमर का रूप धारण कर लेती है और फिर यह पूरे शरीर में फैल जाता है।



कैंसर की अवस्थाएं 



कैंसर की 4 मुख्य अवस्थाएं होती है। सामान्यता पहली और दूसरी अवस्था में कैंसर का ट्यूमर छोटा होता है यानी इस स्थिति में अगर का देसी इलाज किया जाए तो कैंसर पूरी तरह से खत्म हो सकता है। तीसरी अवस्था में कैंसर विकसित हो जाता है और धीरे-धीरे इस से बनने वाला ट्यूमर बड़ा हो जाता है और इसके अन्य अंगों में फैलने की संभावना बढ़ जाती है।





चौथी अवस्था कैंसर की आखिरी अवस्था या लास्ट स्टेज ऑफ़ कैंसर कहलाती है। इसमें कैंसर अपने केंद्र बिंदु से शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है इसीलिए इसे मेटास्टैटिक कैंसर या आखरी स्टेज का कैंसर कहते हैं।



शरीर में कैसे फैलता है कैंसर ?



शरीर में कैंसर के फैलने के तीन चरण होते हैं। डायरेक्ट एक्सटेंशन या इंवेजन, इसमें शुरुआती ट्यूमर आस-पास के अंगों और टिश्यूज में फैलता है।





वैज्ञानिकों की माने जब  कैंसर की कोशिकाएं  शुरुआती स्टेज में  ट्यूमर से टूटकर दूसरे अंगों तक पहुंचने लगती है  तब मुख कैंसर की शुरुआत होती है  हालांकि  हमारे शरीर में मौजूद लिम्फेटिक सिस्टम संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए कोशिकाएं बनाकर स्टोर करता रहता है ताकि इंसान ज्यादा समय तक कैंसर से लड़ सके और जिंदा रह सके लेकिन जब कैंसर ज्यादा फैल जाता है और यह कोशिकाएं नष्ट हो जाती है तब इंसान की मौत  हो जाती है।





कैंसर के फैलने का एक मुख्य कारण कई बार हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाएं टूटकर खून में मिल जाती है जिससे खून दूसरे हिस्सों में पहुंचता है और दूसरा हिस्सा भी संक्रमित हो जाता है।





कैंसर के लक्षण



कैंसर के भाव से लक्षण होते हैं जैसे वजन में कमी आना बुखार रहना भूख में कमी आना और हड्डियों में दर्द बना रहना या फिर मुंह से खून आना भी कैंसर का लक्षण हो सकता है। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, यह कैंसर भी हो सकता है।





भारत में पाए जाने वाले मुख्य कैंसर



भारत में धीरे-धीरे कैंसर बीमारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है जिनमें मुख का कैंसर सर्वाइकल फेफड़ों और प्रोटेस्ट कैंसर की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही है। भारत में 60 फीसद से भी ज्यादा कैंसर के मामले और स्त्री के विशेष अंग के कैंसर के होते हैं। अगर इनका शुरुआती स्टेज में ही पता चल जाए तो इलाज संभव है।


भारत में मुंह के कैंसर से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं अगर आप धूम्रपान करते हैं तो मुमकिन है कि आपको आने वाले समय में कैंसर का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि धूम्रपान कैंसर की सबसे बड़ी वजह साबित हो रहा है।



















Tag:




#कैंसर होने के कारण #कैंसर होनेे के कारण #कैैंसर से बचने के तरीके #क्या कैंसर से मौत हो सकती है #कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज #Cancer ka ilaj #Cancer Hone ke karan #Cancer kaise hoti hai # Cancer se bachne ke tarike # kya Cancer se maut ho sakti hai #Cancer ka ayurvedik ilaj







Previous Post Next Post