मोटापा कम करने का तरीका, एक महीने में बिल्कुल फिट



ज़ेडेक्स न्यूज़: हमारी भागदौड़ भरी जीवनशैली और अनियंत्रित खानपान ने जहां बहुत सी बीमारियों को जन्म दिया है वहीं इसकी वजह से लोगों में मोटापे का बढ़ना आम बात हो गयी है। मोटापा ना सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता है बल्कि इसकी वजह से हमें कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ बातों का ध्यान रख कर अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।





मोटापे को कम करने के लिए एक बेहतरीन डाइट चार्ट की जरूरत होती है यानी आपको यह तय करना होता है कि आप को क्या खाना है और क्या नहीं





आमतौर पर लोगों का मानना है कि कम खाने या जिम जाने से वजन में कमी की जा सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके शरीर के लिए घातक हो सकता है। मोटापा कम करने के लिए आपको खाना छोड़ने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको एक बार खाना खाने के बजाय थोड़ी थोड़ी देर में कम मात्रा में उसका सेवन करना है।













खाना मत छोड़ें





अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो खाना खाना मत छोड़े बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके दिन में तीन बार भोजन करें। अगर आप खाना छोड़ते हैं तो फिर एक वक्त ऐसा आएगा कि आप अनजाने में ज्यादा खा जाएंगे जिसकी वजह से आपका मोटापा और तेजी से बढ़ेगा।





नाशता जरूर करें




आमतौर पर देखा गया है कि लोग वजन घटाने के लिए नाश्ता नहीं करते, लेकिन क्या जानते हैं कि दिनभर की क्रियाकलापों के लिए आपको ऊर्जा की जरूरत होती है और ऐसे में अगर आप नाश्ता नहीं करेंगे तो आपका शरीर कमज़ोर पड़ जाएगा। याद रहे कि आपको अपनी उर्जा नहीं बल्कि मोटापा को कम करना है।


नाश्ते में आप एक ही चीज लगातार ना खाएं बल्कि उसका मीनू बदलते रहे, कभी दूध के साथ दलिया ले तो कभी और हल्की-फुल्की चीजें।





दोपहर का भोजन यानी लंच कैसा हो





मोटापा कम करने के लिए आप दोपहर के भोजन में ताजा दही, छाछ, रोटी और हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। खाने में इस्तेमाल की गई हरी चटनी मल्टी विटामिंस की कमी को पूरा करती है। आप बिना छिलके वाली दाल का सेवन कर सकते हैं।





रात का भोजन जल्द करें





मोटापे से बचने के लिए जरूरी है कि आप रात का भोजन हल्का करें ताकि उसे पचने में आसानी हो। कभी कभी भोजन के बजाय दूध का सेवन करके ही सो जाएं। रात का खाना सोने से 2:30 घंटे पहले खाना चाहिए, इससे खाने को पचने के लिए काफी समय मिल जाता है। रात में दाल-चावल और राजमा के सेवन से बचें क्योंकि यह आसानी से हजम नहीं होते हैं।







कारगर है स्नैक्स





अगर आपको खाने के बीच में भूख लगती है तो आप कुछ हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं जिनमें सलाद, स्प्राउट, फल इत्यादि शामिल है। लेकिन ध्यान रहे कि चावल का सेवन मत करें।





फल और सब्जियां





मौसमी फल और सब्जियां मोटापे को कम करने में कारगर साबित हो सकती हैं इसलिए अपने आहार में इनको जरूर शामिल करें । जूस की जगह फल को ही खाएं तो बेहतर है क्योंकि इसमें पौष्टिक आहार की मात्रा ज्यादा होती है।





चर्बी वाले उत्पादों से बचें





वजन बढ़ाने में फाइट यानी चर्बी का बड़ा महत्व होता है। ऐसे में आप चिकनाई वाली चीजों का सेवन करने से बचें और बगैर मलाई वाले दूध का प्रयोग करें।





जी भर के पानी पिएं





एक स्वस्थ शरीर को 6 लीटर पानी की आवश्यकता होती है इसलिए जितना हो सके उतना अधिक पानी का सेवन करें। पानी ना सिर्फ चर्बी को कम करता है बल्कि इससे शरीर में मौजूद जहरीले तत्व भी निकल जाते हैं अधिक पानी पीने से शरीर को भूख कम लगती है और गैस भी कम बनती है। आप नारियल पानी, नींबू पानी इत्यादि का भी प्रयोग कर सकते हैं।








Tag:







#पतला होने के तरीके #मोटापे के नुकसान  #मोटापा कैसे कम करें #हेल्थ टिप्स हिंदी #मोटापा कम करने की विधि #पेट कम करने का तरीका #पेट कम करने की विधि #नींबू के फायदे #पेट की चर्बी  #पतले होने के उपाय #मोटापा दूर करें #मोटापे के नुकसान





 #Patle hone ka tarika #motape ke nuksan #motapa kaise kam karen #health tips in hindi #motapa kam karne ki vidhi #pet kam karne ka tarika #pet kam karne ki vidhi #nimbu ke fayde #pet ki charbi #patla hone ke upay #motapa dur kare #motape ke nuksan







Previous Post Next Post