बालों का झड़ना कैसे रोके, जानिए विस्तार से



ज़ेडेक्स न्यूज़: असुरक्षित खानपान और व्यस्त जीवनशैली की वजह से बालों का झड़ना आज आम हो चुका है। एक अंदाजे के मुताबिक प्रति 100 व्यक्तियों में 70 प्रतिशत से अधिक लोग हेयर फॉल यानी बालों की टूटने की समस्या का सामना कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि आप किस तरह अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।











अगर आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो सिचुएटेड फ्रेंड से भरपूर नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ना भूले नारियल के तेल में विभिन्न तरह के एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करते हैं और इसकी वजह से शरीर में बालों के गिरने की दर में कमी आती है।




नारियल में मौजूद विभिन्न प्रकार के तत्व हमारे शरीर में एच डी एल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद देते हैं जिससे बालों को बढ़ने में सहायता मिलती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि विभिन्न देशों में नारियल तेल को ही बालों के तेल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप इस तेल का सेवन घाव में भी करते हैं तो वह बड़ी आसानी से बढ़ जाता है।




कंडीशनर के रूप में



कई बार प्रोटीन की कभी की वजह से हमारे बालों में रूखापन आ जाता है जिसकी वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं अगर आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बालों में प्रोटीन की कमी को दूर कर देता है जिसकी वजह से आपके बाल टूटने से बच जाते हैं।



मोटापा कम करने का तरीका, एक महीने में बिल्कुल फिट




बालों को बढ़ाने में मददगार



अगर आप अपने बालों को बड़ी तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करना मत भूलें। नारियल तेल में लोरिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की जड़ों में पहुंचकर उसे बढ़ाने में मदद देते हैं।




डैनड्रफ फ्री



अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो आप नारियल के तेल का सेवन कर सकते हैं। नारियल के तेल में एंटी राइवल एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जोकि डैंड्रफ यानी फंगस को निशाना बनाकर हमेशा के लिए खत्म कर देते हैं, जिससे बालों पर जमा डंडा खत्म हो जाता है और आपके बाल बिल्कुल सिल्की और मजबूत हो जाते हैं।




स्टाइलिंग में मददगार



अगर आप नारियल के तेल का इस्तेमाल अपने छल्ले दार कर्ली बालों को सीता और सपाट करने के लिए करते हैं तो यह एक उपयोगी साधन बन सकता है। नारियल में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके घुंघराले बालों को सीधा करने में मदद देते हैं।







अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा



हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक नारियल के तेल में एसपीएफ वैल्यू की मात्रा सबसे अधिक होती है। यानी अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप कैंसर जैसी विभिन्न बीमारियों से बच सकते हैं और इस पर अल्ट्रावायलेट किरणों का कोई असर नहीं होता है।


Previous Post Next Post