हाई ब्लड प्रेशर क्या है, जानिए कैसे होगा ठीक









हाई ब्लड प्रेशर क्या है







ज़ेडेक्स न्यूज़: हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप एक घातक बीमारी है जिसमें  किसी व्यक्ति के शरीर में खून के बहने की रफ्तार यकायक तेज हो जाती है जिसकी वजह से शरीर ठीक से काम नहीं करता यहां तक कि अगर हाई ब्लड प्रेशर अधिक समय तक रहे तो व्यक्ति की हार्टअटैक से मौत भी हो सकती है।





आम तौर पर हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हो जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ नुस्खों और तरीकों का प्रयोग कर इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।






हाई ब्लड प्रेशर का इलाज







अगर आप लंबे समय से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो प्रीति सुबह के समय खाली पेट गेहूं की बाली के रस का सेवन करें इससे रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और पेट भी सही रहता है।





अगर आप भोजन में नमक की मात्रा अचानक कम कर देते हैं या नमक लेना बंद कर देते हैं तो इससे भी आपको हाई ब्लड प्रेशर ज्ञानी उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है इसलिए नमक का सेवन करते रहे इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।









विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज और ध्यान को केंद्रित कर हाई ब्लड प्रेशर में कमी की जा सकती है इसके लिए आपको प्रतिदिन कुछ एक्सरसाइज करनी होंगी।





इन सबके अलावा तरबूज व लीची के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। सर्पगंधा को कूटकर रख लें । प्रात: सायं दो-दो ग्राम सेवन करने से हाई ब्लड को सामान्य करने में मदद मिलती है तथा हार्ट अटैक की संभावना भी कम रहती है।


एक ग्राम सूखा धनिया, एक ग्राम सर्पगंधा, दो ग्राम पानी से खाने पर उच्च रक्तचाप घट जाता है।






लो ब्लड प्रेशर का इलाज







अगर आप लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो गाजर के रस में शहद मिलाकर पीएं इससे लो ब्लड प्रेशर यानी निम्न रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।  लो ब्लड प्रेशर में किसमिस भी काफी फायदेमंद रहता है। अगर आप डेढ़ सौ ग्राम पानी में 30 किशमिश भिगो दें और उनका प्रातः काल सेवन करें तो इससे लो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।


Previous Post Next Post